Thursday, May 21, 2020

कैसे अपने आपको पढ़ाई में फोकस करें। (how to concentrate on studies)

आज हम इस पोस्‍ट में आपसे कुछ आवश्‍यक बातें शेयर करना चाहते हैं। आप सभी के साथ कभी न कभी ऐसा हुआ है या होता ही रहता है, हम बात कर रहें हैं आपके स्‍टडी मटेरियल की । जी हां आपको ये पता है कि हम कोई भी चीज पढ़ते हैं फिर कुछ देर बाद कोई पूछता है तो हमे वो चीजे बिल्‍कुल याद नही रहती है। ऐसा क्‍यों है, क्‍या आपने कभी सोचा है। नही न, तो हम आपको इसका हल बतायेंगे कि कैसे आपको पढ़ा हुआ चीज याद रहे।


How to Concentrate on Studies

पहला बिन्‍दु 

जब हम पढ़ने बैठते हैं तो क्‍या हमे उस समय का पता रहता है कि यह सही समय है उस चीज को पढ़ने का। सबसे पहले हमे यही नही पता होता कि हम किस समय पढ़ें। 

दूसरा बिन्‍दु

मान लिया हमने पढ़ने का सही समय समझ लिया है, फिर भी हमें वो चीजे नही याद रहती हैं। अब इसमे कैसे पता लगायें कि सही समय तो हमने पकड़ लिया क‍ि कब क्‍या पढ़ना है पर फिर भी हमे याद नही हो रहा है। 
अब हम आपको कुछ टिप्‍स बताने जा रहें हैं, जिससे निश्‍चित तौर पर आपको अपने स्‍टडी में मन भी लगेगा और याद भी रहेगा। 

फोकस कैसे करें।HOW TO FOCUS
man ko shant kaise kare

5 Websites for General Knowledge


पहले बिन्‍दु का हल

अगर आपको यही नही पता कि किस समय हमे पढ़ना चाहिये और किस समय नही तो फिर आपको याद तो छोडि़ये, ये भी नही पता कि आगे आप क्‍या करेंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको एक टाइम टेबल बनानी होगी।

सबके लिए अलग- अलग टाइम टेबल होती है, जैसे- कोई स्‍कूल जाने वाला होता है तो कोई कॉलेज। और कोई अपनी नौकरी करते हुए सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहा होता है। तो हम यहां केवल सरकारी परीक्षा के लिए टाइम टेबल की बात करेंगे। बाकी का अगले लेख में।

How to concentrate on studies

यदि कोई केवल कोचिंग क्‍लासेस कर रहा है तो उसके लिए सबसे बढि़या तरीका है कि वह दिन में कोचिंग जाए और अपना क्‍लास अटेंड करे। उसके अलावा वह दिन मे जो भी कार्य कर रहा हो उसे करे। उसके लिए रात में 7 बजे से 10 बजे तक की पढ़ाई बहुत है, क्‍योंकि उसने दिन भर कोचिंग क्‍लास किया तो उसके बाद वह अगर 3 घंटे भी वही रिविजन करे या जो भी उसे पसन्‍द हो उस चीज का टाइम टेबल बना ले । जैसे- अगर उसे सामान्‍य ज्ञान पढ़ना है तो वह रात 7 बजे से 9 तक पढ़े हां पर इस बीच उसे हर 40 मिनट के बाद 5 से 10 मिनट का अंतराल रखना होगा। उसके बाद वह 10 बजे से मैथ्‍स को लगा सकता है। यह क्रिया निरंतर रखना होगा। इसे बनाये रखा जाये तो वह किसी भी परीक्षा को पास कर सकता है। बस इसे निरंतर बनाये रखे। अब बात सुबह की है तो यदि वह कोचिंग क्‍लास सुबह नही कर रहा है तो सुबह में एक घंटे ऐसी चीज को पढ़े जो उसे कम समझ आती हो। जैसे - हिन्‍दी भाषी क्षेत्रों मे अंग्रेजी कम समझ आती है तो उसे एक घंटे अवश्‍य दें। यह प्रक्रिया आप निरंतर करें। आप स्‍वयं देखेंगे कि जो आपकी समस्‍या है कि मै किस समय क्‍या पढू दूर हो जायेगी।

अब बात उनकी है जो कि समय नही पा रहें हैं। वैसे लोग जो अपनी जॉब के साथ-साथ सरकारी परीक्षा की तैयारी भी करना चाहते हैं तो उनके लिए ये टाइम टेबल है। यदि उनकी जॉब (ज्‍यादातर लोगों की ) 10 से 6 की है तो उन्‍हे सबसे पहले सुबह का बताना चाहता हूं। सुबह में आप लगभग 7 बजे तक तो उठ ही जाते होंगे, 7 बजे से 8 के बीच आप अपना दैनिक कार्य करें। इसके बाद 8 से 9 के बीच रिविजन करें जो आपने रात में पढ़ा हो। क्‍योंकि कई लोग हैं जो कि खाना भी खुद बनाते हैं इसलिए ऐसी स्थिति में आप खाना बनाते हुए केवल रिविजन ही कर सकते हैं। फिर ऑफीस से आने के बाद लगभग 7 बजे तक आ ही जाते होंगे। 7:30 बजे आपको सबसे आसान सब्‍जेक्‍ट को पढ़ना चाहिये ताकि आपको ऑफीस से आने के बाद जो थकान सा महसूस हो रहा होगा वो दूर हो जाये। यह सब्‍जेक्‍ट केवल आधे घंटे तक ही पढ़ें । इसके बाद 5 मिनट रेस्‍ट लें।

 फिर 8:10 से वो सब्‍जेक्‍ट लें जो परीक्षा में सबसे ज्‍यादा आने वाला हो या आपको कम समझ आता हो, इसे आप 1:30 घंटे पढ़ें। जैसा कि मैने बताया कि इस बीच आप हर 40 से 45 मिनट के बीच 5 से 10 मिनट रेस्‍ट अवश्‍य लें।  लगभग 9:45 तक ये आप पूरा कर लेंगे । इसके बाद आप खाना पीना लें। फिर अगर आपके पास समय हो तो एक घंटे मैथ्‍स या फिर रिजनिंग या फिर जिस भी विशेष परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं उस सब्‍जेक्‍ट को लें। विशेष परीक्षा इसलिए कहा क्‍योंकि कई लोग ऐसे हैं कि उन्‍हें पता ही नही होता कि उन्‍हें किस परीक्षा की तैयारी करनी है और कौन सी परीक्षा देनी है। और इस चक्‍कर में भटकते रहते हैं कि न तो ये परीक्षा पास कर पाते हैं और न ही दूसरी। इसलिए विशेष का मतलब है कि आप केवल किसी एक ही परीक्षा के बारे में सोचें और जी जान लगा दें। और खासतौर पर जो जॉब कर रहे हैं उन्‍हें तो समय भी कम मिलता है तो उन्‍हें केवल उसी विशेष परीक्षा को ध्‍यान में रखना चाहिये।


  How to Concentrate on Studies


दूसरे बिन्‍दु का हल

अब आप ये सोच रहें होंगे कि ठीक है हमने टाइम टेबल भी तैयार कर लिया पर अब भी नही याद हो रहा है। तो इसी का हल हम बताने जा रहें हैं। आपने टाइम टेबल बनाने का पहला कार्य कर लिया। जैसा कि मैने बताया कि आपको केवल उस विशेष परीक्षा को ही देना है जो आपने चुना है हर परीक्षा को नही। ऐसे में आप खुद ब खुद उसके लिए मानसिक तौर पर तैयार हो जायेंगे। जब आपने निश्‍चय कर लिया कि मुझे केवल यही परीक्षा निकालनी है तो अब आपको सब्‍जेक्‍ट का भी पता चल गया होगा कि उस विशेष परीक्षा में कितने सब्‍जेक्‍ट हैं। इसके लिए आपको एकाग्र होने की जरूरत होगी। आपको यह सोचना होगा कि मै यहां किसलिए आया हूं। और हां ये भी क‍ि अगर आप ये परीक्षा न पास कर सकें तो फर्क तो कुछ नही पड़ेगा पर आपके मोटिवेशन के लिए कि आपके घर के बगल वाले चाचा, रिश्‍तेदार और कई दोस्‍त क्‍या कहेंगे। ये समझकर आप उसी में मन लगाकर बैठ जायें। कुछ उपाय बता रहा हूं आप इसे फॉलो करें तो लाभ होगा। 
how to concentrate on studies

concentrate


how to concentrate on studies

सुबह आप उठकर पहले दैनिक कार्य करने के बाद आपको कुछ प्राणयाम करें। जैसे- अनुलोम विलोम, कपालभाति या फिर अगर आप मेडिटेशन कर सकें तो वो करें ये आपको लाभ ही देगा। 
इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी एक चीज को एकटक निगाह से देखें, इससे आपको कॉन्‍सन्‍ट्रेशन में मदद मिलेगी। सुबह उठते ही सबसे पहले आप अपने आप से कहें कि आज का दिन मेरा बहुत अच्‍छा जायेगा। जब भी एकाग्रता में कमी आये तो ये सोच लिजिये कि बगल वाले क्‍या कहेंगे और जो आपको रोज पूछते हैं उनको आप क्‍या जवाब देंगे। आप तभी किसी भी सब्‍जेक्‍ट में इंटरेस्‍ट लेंगे जब आपको कोई कारण होगा। मतलब किसी वजह से या किसी ने कुछ कहा हो कि आप ये परीक्षा नही निकाल सकते या फिर कोई भी कारण अवश्‍य हो ताकि वह आपके दिमाग में बना रहे कि अगर मैने ऐसा नही किया तो ऐसा होगा।

वैसे अगर आप चाहें तो एक तरीका और है, जैसे अगर आपने आज कुछ पढ़ा तो उसे कल जरूर रिविजन कर लें और उसके बाद मतलब रिविजन करने के बाद एक बार सोचें कि मैने क्‍या क्‍या पढ़ा और अपने आपको एक बार जांचें। इस तरह से आप हर रोज रिविजन करने का प्रयास करें। दूसरी बात है कि आप अपने हैंडराइटिंग में लिखने का प्रयास भी करें, और लिखने के बाद आंखें बंद करके जो भी लिखा है उसे कल्‍पना किजिए कि मैने क्‍या लिखा है या क्‍या पढ़ा है। इसे इमैजिनेशन टेक्‍निक कहते हैं। इससे बहुत जल्‍दी ही आपको भूली हुयी चीज भी याद आने लगेगी। जब भी कुछ पढ़े तो उसके बाद 5 मिनट में ही उसके बारे में इमेज बनाकर सोचें क‍ि आज मैने ये पढ़ा । यह तरीका आपको बहुत मदद करेगा।

इस पोस्‍ट में बस इतना ही, अगले लेख में हम आपको कुछ और तरीके बतायेंगे जिससे आप अपने दिमाग को फोकस कर सकें और अपने आपको यह महसूस हो सके कि हां अब मेरे मन मे शांति है । इसके लिए अगले लेख का इंतजार करें।

इस पोस्‍ट को पढ़ने के लिए धन्‍यवाद

What is Meditation, How to do meditation, for this you have to visit
https://www.youtube.com/watch?v=radfvJ6l0kg

No comments:

Post a Comment

ध्‍यान कैसे करें। How to Do Meditation

आज के इस पोस्‍ट में हम एक बार फिर पढ़ा हुआ याद कैसे रहे, के बारे में चर्चा करेंगे।  आपने पिछले पोस्‍ट में पढ़ा था कि हम इमेजिनेशन टेक्‍नीक...