Tuesday, May 19, 2020

History of Cricket

क्रिकेट के खेल के प्रति भारतीयों की दीवानगी की कोई सीमा नहीं है।  यहां हर खाली जगह को एक क्रिकेट मैदान की तरह देखा जाता है, जहां बच्चों के साथ बड़े भी जब मन करे गेंद और बल्ला थाम कर खेलने लगते हैं।  हालांकि इस खेल की शुरुआत इंग्लैंड से हुई

History of Cricket



दरअसल, 1877 में  क्रिकेट की आधिकारिक शुरुआत हुई थी। 15 मार्च, 1877 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ था।  इस मैच को उस समय उभर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पुराने अंग्रेज धुरंधरों को 45 रनों से हरा कर जीता था। वहीं, मैच की खास बात यह थी कि इसकी कोई समयसीमा तय नहीं थी।  दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनीं थी, चाहे इसमें कितने भी दिन लगें। 
history of cricket

source: wikipedia


 ऑस्ट्रेलिया ने जीता मैच 

History of Cricket
यह मैच 15 से 19 मार्च तक चला। ऑस्ट्रेलिया ने डेव ग्रेगोरी की कप्तानी में खेलते हुए पहली पारी में 245 रन बनाए जिसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी 196 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 104 रन ही बना सकी लेकिन 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 66.1 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज टॉम केंडल ने दूसरी पारी में 55 रन देकर 7 विकेट झटके और जीत में अहम भूमिका निभाई। तब एक ओवर में 4 गेंद डालने की अनुमति थी।

एक रेस्ट डे भी मिला
खास बात यह रही कि शुरुआती 3 दिन के खेल के बाद चौथे दिन यानी रविवार 18 मार्च 1877 को रेस्ट डे रखा गया। इसके बाद पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की।

इनके नाम रही उपलब्धि
अल्फ्रेड शॉ ने टेस्ट मैच की पहली बॉल फेंकी जो चार्ल्स बैनरमैन ने खेली। बैनरमैन 165 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए जो पहले टेस्ट सेंचुरियन भी बने। इंग्लैंड के एलन हिल ने पहला टेस्ट विकेट और पहला ही कैच लपका। इस मैच में सबसे ज्यादा दर्शक तीसरे दिन यानी शनिवार को आए जो करीब 10 हजार थे।



क्रिकेट के खेल का 16 वीं शताब्दी के अंत में एक ज्ञात इतिहास है। दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में उत्पन्न होने के बाद, यह 18 वीं शताब्दी में देश का राष्ट्रीय खेल बन गया और 19 वीं और 20 वीं शताब्दी में विश्व स्तर पर विकसित हुआ।

History of Cricket

क्रिकेट का पहला ग्रैंड मैच रॉयल एमेच्योर सोसाइटी के सदस्यों द्वारा हैम्पटन कोर्ट ग्रीन में खेला गया
आज आपको क्रिकेट के प्रशंसक लोग जगह-जगह मिल जायेंगे और दिनों-दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। अगर इसके इतिहास पर प्रकाश डाला जाये, तो निम्न साक्ष्य मिलते हैं:-

इसका पुराना सन्दर्भ 1598 में मिलता है और इससे साफ हो जाता है कि क्रिकेट 1550 की सदी में खेला जाता था, लेकिन इसकी असली उत्पत्ति एक रहस्य ही है। एक निश्चित हद तक अनुमान लगाया जा सकता है कि इसकी शुरूआत 1550 से पहले हुई थी। स्थान के विकल्प के रूप में दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के केंट, ससेक्स और सरे हैं, परन्तु अधिक संभावना वेल्ड क्षेत्र की है। माना जाता है कि खेल की शुरुआत वील्ड में रहने वाले बच्चों ने इंग्लैंड के दक्षिण-पूरब के घंने जंगलों में की थी। मध्ययुगीन काल में वील्ड छोटे खेती और धातु के काम करने वाले समुदायों से बसा हुआ था। 17वीं सदी की शुरुआत के आसपास वयस्कों के द्वारा शुरू करने से पहले, क्रिकेट कई शताब्दियों तक बच्चों के खेल के रूप में विद्यमान था।

No comments:

Post a Comment

ध्‍यान कैसे करें। How to Do Meditation

आज के इस पोस्‍ट में हम एक बार फिर पढ़ा हुआ याद कैसे रहे, के बारे में चर्चा करेंगे।  आपने पिछले पोस्‍ट में पढ़ा था कि हम इमेजिनेशन टेक्‍नीक...